उत्तर प्रदेश में बनेगी दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्मसिटी

Courtesy:- WIKIMEDIA (edited in Photoshop) 


उत्तर प्रदेश में फिल्म और टीवी कार्यक्रमों के निर्माण के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्मसिटी के निर्माण की तैयारी हो गयी है. बीती 22 सितम्बर 2020 को लखनऊ में फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों और कलाकारों के साथ हुई एक अहम् बैठक में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने ग्रेटर नॉएडा में नयी फिल्मसिटी बनाने का ऐलान किया है. इस फिल्मसिटी के निर्माण के लिए 1000 एकड़ जमीन दी जाएगी.

इस फिल्मसिटी का निर्माण यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे किया जायेगा. ये भारत की सबसे बड़ी फिल्मसिटी होगी. सीएम योगी जी की इस घोषणा से उत्तर प्रदेश में पर्यटन उद्योग को बहुत बढ़ावा मिलेगा साथ ही लाखों लोगों 
के लिए रोजगार ने नए अवसर पैदा होंगे.

उत्तर प्रदेश में पर्यटन उद्योग को नए पंख लगाने के मकसद से ही इस फिल्मसिटी की घोषणा की गयी है. अगर इसके लोकशन और कनेक्टिविटी पर गौर करेंगे तो यह जगह कमाल की है. एक्सप्रेसवे पर ही जेवर इंटरनेशनल एअरपोर्ट बन रहा है. हालांकि इसका कामकाज अभी रुका हुआ है, लेकिन बनना तय है.

यमुना एक्सप्रेसवे सीधा आगरा तक जाता है और उसके बाद आगरा-लखनऊ तक एक्सप्रेसवे है जो करीब 300 किलोमीटर लम्बा है. नॉएडा से लखनऊ के बीच की करीब 500 किलोमीटर की दूरी ताज एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे की मदद से 5 घंटे में पूरी की जा सकती है. ऐसे में ओनलोकाशन शूट के लिए भी यह शानदार जगह है.

फिल्मसिटी के साथ-साथ यहाँ पर बहुत बड़ा अमुज्मेंट पार्क, होटल, रेस्टोरेंट बनेंगे. इस फिल्मसिटी को हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्मसिटी को ध्यान में रखकर तैयार किया जायेगा, जहाँ लोग टिकट कटाकर घूमने जाते हैं. एअरपोर्ट पास होने से इसकी कनेक्टिविटी शानदार होगी. यहाँ बॉलीवुड के साथ-साथ भोजपुरी समेत अन्य सिनेमा के लिए भी द्वार खुल जायेंगे. इस फिल्मसिटी के निर्माण से लोकल कलाकारों के लिए स्ट्रुगल कम होगा. आने वाले दिनों में जब यहाँ फिल्मसिटी में हलचल बढ़ेगी तो एक्सप्रेसवे के किनारे होटल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री बूम करेगी. इससे लाखों लोगो को रोजगार भी मिलेगा. भविष्य में इस बात की पूरी सम्भावना है कि नॉएडा से आगरा तक एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ हज़ारों की संख्या में रेस्टोरेंट खुलेंगे और दिल्ली-एनसीआर के लोग आउटिंग के लिए निकलेंगे. इससे यूपी की इकॉनमी को बहुत फायदा मिलेगा क्योंकि लाखों लोगों के पास रोजगार के साधन मिल जायेंगे. यहाँ पर्यटन में तेज़ी आने से मथुरा, वृन्दावन, अयोध्या में भी पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

 

Comments

Popular posts from this blog

Teachings of “Swami Vivekananda”

NIOS: हाई स्कूल परीक्षा में गणित का अनिवार्य न होना

960 Foreigners Registered In Black-List